Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

बढ़ती उम्र का असर कम करने के लिए अपना सकते हैं ये 14 tips

http://e-health2day.blogspot.com/
लाइफस्टाइल डेस्कः हेल्दी और यंग दिखने की चाहत सभी को होती है। महिलाओं में इस चाहत को ज़्यादा देखा गया है। कभी फेसपैक लगाकर, तो कभी बोटोक्स के इंजेक्शन लगाकर वो अपनी असली उम्र को ताउम्र छिपाए रखना चाहती हैं, लेकिन महिला हो या पुरुष हर कोई इस बात से अंजान है कि यंग बनाए रखने का दावा करने वाली बाजार में कई दवाएं और कॉस्मेटिक्स तो आराम से मिल जाएंगे। लेकिन केवल कुछ छोटी-मोटी आदतों में ही बदलाव करके काफी समय तक नेचुरल तरीकों से भी असमय आने वाले बुढ़ापे को रोका जा सकता है। कुछ ऐसे ही 14 बदलाव जो आपको जवां रखने में मदद करते हैं।
1. सुबह जल्दी उठें
जर्नल इमोशन में 2012 में छपी एक स्टडी में कहा गया कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं, वे सुबह देर से उठने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा खुश और स्वस्थ रहते हैं। ऐसे में जब आप स्वस्थ रहते हैं, तो आपकी बढ़ती उम्र का असर शरीर पर भी नहीं पड़ता। एक व्यस्क युवा के लिए छह से सात घंटे की नींद काफी मानी जाती है। जब आप जल्दी उठेंगे तो आपके दिन की शुरुआत भी जल्दी होगी। इससे आप रात में समय पर सो भी सकते हैं।
2. फिटनेस पर ध्यान दें
बढ़ती उम्र का नकारात्मक असर शरीर पर पड़ता है। ऐसे में उम्र बढ़ने के दौरान अपनी फिटनेस पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। इसलिए यदि आप लंबे समय तक अपनी उम्र से कम दिखना चाहते हैं तो रोजाना कम-से-कम 40-45 मिनट वर्कआउट करें। इसमें आप मॉर्निंग वॉक को भी शामिल कर सकते हैं। वॉक हमेशा सुबह की ही अच्छी रहती है, क्योंकि इस समय वायु में प्रदूषण कम होता है और तापमान भी कम होता है। आप योगा और मेडीटेशन को अपने लाइफस्टाइल में शामिल करें।
Other Tips: फूड च्वाइस बेहतर करें, साबुत अनाज खाएं, मछली को भोजन में शामिल करें, हेल्दी बैक्टीरिया युक्त खाने का सेवन करें, त्वचा में नमी की मात्रा बनाएं रखें, कैलोरी युक्त पदार्थों का सेवन कम करें, स्नैक्स अवॉयड करें, ज्यादा देर तक भूखे न रहें, एल्कोहल से बचें, एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा लें, नमक का इस्तेमाल कम करें।


Join us on Facebook

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement