Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज़ करने के लिए 10 safety tips

http://e-health2day.blogspot.com/
गर्मी के मौसम में वर्कआउट करना अन्य सीज़न की तुलना में जरा मुश्किल हो जाता है, इसलिए कई लोग इसे बंद कर देते हैं। एक तरफ जहां वर्कआउट छोड़ने के अपने नुकसान हैं, वहीं गर्मी में एक्सरसाइज करने पर कभी-कभी आपका शरीर मुसीबत में भी पड़ सकता है।
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मियों का मतलब यह कतई नहीं है कि आप एक्सरसाइज बंद कर दें। कई लोग ऐसा करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि पसीने से अपने आप ही कैलोरीज बर्न होती रहती हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि वर्कआउट छोड़ने पर एक्सरसाइज से अब तक हुए फायदे नुकसान में बदलने लगते हैं। ज्यादातर स्टडीज में यह साबित हो चुका है कि 4 से 6 हफ्तों तक इनएक्टिव रहने पर एक्सरसाइज से हुए फायदे खत्म हो जाते हैं। गर्मी को नजरअंदाज करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है, क्योंकि इसकी वजह से आप स्ट्रेस, हीट स्ट्रोक और अन्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि गर्मी से आपका वर्कआउट प्रभावित न हो और आप सुरक्षित रहें। यहां कुछ टिप्स दी जा रही हैं–
1. स्मार्ट एक्सरसाइज
दिन के ऐसे वक्त एक्सरसाइज करें जब थोड़ी ठंडक हो। खासतौर पर तब जब सूर्य का रेडिएशन कम से कम हो। जैसे एकदम सुबह या अंधेरा होने से थोड़ी देर पहले। ज्यादा तापमान होने पर एक्सरसाइज की इंटेंसिटी कम रखें। कोशिश करें कि ज्यादातर एक्सरसाइज घर या जिम के अंदर ही करें।
2. शरीर को वक्त दें
शरीर को गर्म मौसम में ढलने का मौका दें। इसके लिए दिन में थोड़े अंतराल पर कुछ देर के लिए बार-बार गर्म माहौल या धूप में रहें। इससे शरीर की ठंडे रहने की क्षमता में इजाफा होगा। ऐसा करने पर शरीर आसानी से गर्म मौसम में ढल जाएगा। एक्सपर्ट्स के मुताबिक गर्मी के मौसम में ढलने में शरीर को चार से 14 दिन लगते हैं।
Other Tips: खूब पिएं पानी, चुनें सही ड्रेस, फ्रेश रहें, ठंडा खाना खाएं, टीम बनाएं, धूप में निकलने से बचें, एक्सरसाइज के दौरान पानी न पिएं, एक्सरसाइज करने से पहले नमक खाएं।


Join us on Facebook

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement