Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

डायट से रहें समर सीजन में फिट

इन दिनों जब गर्मी इतनी तेज है और ऐसे में लू लगने, बीमार होने का डर सबको है। इस समर अपनी डायट का खास ख्याल रख कर आप हो सकते हैं टेंशन फ्री। हर रोज अपने खाने में कुछ चीजें शामिल करें और कुछ चीजों को बिल्कुल भी हाथ न लगाएं। ऐसा करने से इस मौसम के हीट को भी आप कर सकेंगे बीटे। यहां हैं कुछ आसान उपाय...
आम का शर्बत
आम पन्ना या आम का शर्बत जरूर अपनी डायट में शामिल करें। यदि आपको रोज धूप में सफर करना पड़ रहा है, तो फिर यह आपके लिए और भी जरूरी है। कभी घर में किसी को लू लग जाए, तो भी आम के रस का प्रयोग कर सकते हैं।

सलाद में कच्चे प्याज को शामिल करें

लंच और डिनर दोनों में ही प्याज को शामिल करें। प्याज से लू लगने का डर नहीं रहता है। इसके अलावा सलाद में नींबू, चने या स्प्राउट्स का सलाद भी ले सकते हैं।

चाट नहीं, फ्रूट चाट
यदि साम की चाय के साथ आपको नमकीन, समोसे जैसी चीजें खाने की आदत है, तो अब इसे बिल्कुल छोड़ दें। शाम को तरबूज, खरबूज, खीरे और मौसमी फलों का फ्रूट चाट जरूर खा सकते हैं। पचने में आसान होने के साथ-साथ इनमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है, जो गर्मी के मौसम में शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

शर्बत और जूस
गर्मी में आप तरबूज का शर्बत या फिर शेक घर में ही बना सकते हैं। इन्हें बनाने में बहुत समय नहीं लगता है। इसलिए यदि ऑफिस चाय या कॉफी का थर्मस लेकर जा रहे हैं, तो इसे अब छोड़ दें। उसकी जगह अपने साथ शर्बत या शेक लेकर जाएं।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement