Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

वीर्य घटने की यह वजह जुड़ी है आपकी डाइट से

http://e-health2day.blogspot.com/
शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है कि फलों और सब्जियों में कीटनाशकों के अधिक इस्तेमाल के कारण पुरुषों में औसतन 49 प्रतिशत वीर्य कम हुआ है।शोधकर्ताओं ने माना है कि कीटनाशकों के अधिक इस्तेमाल के कारण फल और सब्जियों के सेवन से पुरुषों को इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझने की आशंका अधिक है।
शोध में पाया गया कि कीटनाशकों के इस्तेमाल से पैदा होने वाले फलों और सब्जियों जैसे मिर्च, पालक, स्ट्राबेरी, सेब और नाशपाति के सेवन से औसतन 49 प्रतिशत वीर्य में गिरावट हुई है।

क्या है नुकसान

क्या है नुकसान
शोधकर्ताओं ने 155 पुरुषों पर किए गए अपने अध्ययन में पाया कि कीटनाशकों के अधिक इस्तेमाल से होने वाले फलों और सब्जियों का सेवन वीर्य की संख्या कम करता है।

फलों और सब्जियों में मौजूद कीटनाशक शरीर में सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन को प्रभावित करते हैं जिससे वीर्य के निर्माण की प्रक्रिया प्रभावित होती है।

पिछले कुछ शोधों में यह पाया जा चुका है कि कीटनाशक युक्त फलों और सब्जियों के सेवन से युरीन से कीटनाशक मिले हैं लेकिन वीर्य पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है इसकी जानकारी इस शोध में है। यह शोध ह्यूमन रिप्रोडक्शन जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

Join us on Facebook

हेल्थ फैशन खाना खज़ाना सरकारी नौकरी ब्यूटी टिप्स रिलेशनशिप सक्सेस मंत्र लाइफस्टाइल चटर-पटर फोटो धमाल

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement