Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

वजन घटाना कोई मुश्किल कार्य नहीं

मोटा होना आधुनिक युग का रोग है। यह रोग सभी तरह के रोग को आमंत्रित कर देता है। हालांकि वजन घटाना कोई मुश्किल कार्य नहीं, लेकिन लोग कंट्रोल नहीं करते अपने मन को। व्यक्ति एक अति से दूसरी अति पर जाने लगता है जिससे वजन कम होने के बजाया वह अन्य रोग की गिरफ्त में आ जाता है। वजन घटाने के लिए कुछ लोग कडे उपवास करते हैं तो कुछ लोग पसीना बहाऊ एक्सरसाइज करते हैं, जबकि यह दोनों ही करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ मध्यम मार्ग का अनुसरण करें।

 रिसर्च बताती है कि जिन महिलाओं ने एक्सरसाइज करते समय ध्यान वजन घटाने पर फोकस किया, उन्होंने ज्यादा वजन घटाया। एक्सरसाइस शुरू करते वक्त अपने लक्ष्य छोटे-छोटे रखें और हर सप्ताह इन्हें चेक करें।
डाइट और व्यायाम के बीच बेलंस जरूरी है अन्यथा किसी भी प्रकार का व्यायाम फलदायी सिद्ध नहीं होगा। मन पर नियंत्रण रखने के लिए खाने की वस्तुओं पर से ध्यान हटाकर मन को कहीं ओर लगाएँ। पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।
सर्वप्रथम भोजन की मात्रा कम करते हुए भोजन में सलाद का इस्तेमाल ज्यादा करें। स्पाइसी व हेवी खाने की बजाय ब्रोकली, कैबिज और कई तरह के सलाद खाएँ। दो रोटी की भूख हमेशा बचा कर रखें और सिर्फ दो वक्त का भोजन ही करें बाकि समय कुछ भी न खाएँ। भोजन करने के आधा घंटे बाद ही पानी पीएँ। भोजन करने के नियम बनाएँ देर रात को भोजन ना करें।
योगा टिप्स किसी योग शिक्षक से सीखकर योग में सूर्य नमस्कार, त्रिकोणासन, अर्धमत्स्येंद्रासन, भुजंगासन, मत्स्यासन, हलासन, और हनुमानासन या आंजनेय आसन करें। भोजन की मात्रा कम कर देने तथा योगासन नियमित करते रहने से अवश्य ही वजन घट जाएगा।
वजन घटाने के लिए कुछ लोग कडे उपवास करते हैं तो कुछ लोग पसीना बहाऊ एक्सरसाइज करते हैं, जबकि यह दोनों ही करने की आवश्यकता नहीं है। सिर्फ मध्यम मार्ग का अनुसरण करें।
तैरना आता है तो इससे अच्छी एक्सरसाइज दूसरी नहीं। नहीं आता है तो मॉनिंüग वॉक के लिए किसी हरेभरे स्थान पर निकल जाएँ। एेसा भी नहीं कर सकते हैं तो फिर योग की शरण में आ जाएँ। तैरना या पैदल चलना भी योग ही है।
शोध द्वारा पता चला है कि वजन कम करने का साधारण फार्मूला यह नहीं है कि कम खाइए, अधिक चलिए और खूब सोइए। वजन कम करने के लिए खानपान के साथ ही नींद को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement