Recent

Breaking News

Govt Jobs : Opening

आराम के लिए नींद ही काफी नहीं

लॉस एंजेलिस, 27 अक्टूबर । कामकाजी इंसान के लिए हर रोज खुद को तरोताजा रख पाना लगभग असंभव होता है। आम तौर पर माना जाता है कि हर सुबह तरोताजा महसूस करने के लिए भरपूर नींद लेना काफी है, लेकिन दिल, दिमाग और शरीर को तरोताजा रखने के लिए और भी विकल्प हैं।वेबसाइट ‘हफिंगटनपोस्ट डॉट काम’ ऐसे नुस्खे बताता है जिससे आप हर सुबह खुद को तरोताजा महसूस कर सकते हैं।
जरूरत से ज्यादा न सोएं : तरोताजा रहने के लिए जरूरी है कि एक निश्चित अवधि की नींद लें और समय से जगने की आदत डालें।सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रहे : बहुत से लोग सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप पर कुछ न कुछ कर रहे होते हैं, जबकि इन उपकरणों से निकलने वाला प्रकाश इंसानी दिमाग को संकेत देता है कि यह जगने का समय है।नीतिगत नींद लें : दोपहर में कुछ समय की नींद या आराम इंसान को बाकी बचे दिन के लिए सतर्क, रचनात्मक और सक्रिय बनाने में मदद करती है।शारीरिक व्यायाम करे : जो लोग नियमित रूप से शारीरिक व्यायायम करते हैं, उन्हें अच्छी नींद आती है।सोने से पहले नींद के बारे में सोचें : सोने से पहले जरूरी है कि दिमाग को एक अच्छी और लंबी नींद के लिए तैयार कर लें।इन सबके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात है कि सही समय पर सही खान-पान का ध्यान रखें।

No comments:

Post a Comment

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement